सदैव अपना कर्म करें छोटे बच्चों की कहानियां story in hindi

Spread the love

सदैव अपना कर्म करें मजेदार कहानियाँ कहानी बताइए story in hindi


एक जंगल था जिसमे कई सारे पशु पक्षी रहते थे जंगल का राजा शेर बोहोत खुंकार था हमेशा अपने खाने के लिए किसी न किसी जानवर को मार कर खा जाता। धीरे धीरे जंगल से सारे जानवर कम हो रहे थे। जब जंगल के सारे जानवर गायब हो गए और शेर को खाने को कुछ नही मिला तो उसे बोहोत गुस्सा आया वो जंगल में इधर उधर खाने की तलाश में घूमने लगा।इतने में एक हिरण जो गर्भवती थी, नदी के किनारे पानी पीने आया तभी अचानक वो खूंखार शेर वहां आ गया।  एक  हिरण ने देखा की मेरे एक तरफ एक शिकारी खड़ा है, दूसरी तरफ एक शेर एक खड़ा है, पीछे आग लगी है और आगे गहरी नदी है। यानी की आज चारो तरफ से मेरी मौत निश्चित है।हिरण ने शेर और शिकारी से विनती करते हुए कहा,”आप कृपया करके मुझे ना मारे मेरे गर्भ में एक जान इस दुनिया में आने से पहले ही उसको दुनिया से अलग मत कीजिए”।शेर बोला,”चुप बकवास मत कर तुझे क्या लगता है में तुझे छोड़ दूंगा,इतने दिनो से में भूख से मर रहा हूं अब जाकर मुझे खाना मिला है तो क्या मैं उसे जानें दूं”। हिरण ने फिर शिकारी से भी विनती की कृपया आप अपना शिकार शेर को बना लीजिए मेरी जान बक्श दीजिए। एक गर्भवती की जान बक्श कर आपको बोहोत पुण्य मिलेगा। शिकारी जोर से हंसा,और बोला,” तुमने क्या मुझे मूर्ख समझा है में यहां शिकार करने आया हूं खुद शिकार बनने नही आज तो तुझे मरना ही है”।(मोटिवेशनल स्टोरी)

new kahaniyan

इतना कहते ही शिकारी ने अपने बाण में तीर लगाया और निशाना साधने लगा। हिरण ने सोचा कि अगर आज सच में मेरी मौत आनी है तो आकर ही रहेगी क्यूं ना मैं अपना कर्म करके ही मरूं! हिरण ने इधर- उधर ध्यान नही दिया और पानी पीने लगा। 

इतने में अचानक तेज बारिश आ गई जिससे आग बुझ गई। बारिश होने से शिकारी का निशाना चूक गया,और शेर को जा कर तीर लग गया, शेर ने शिकारी को मार डाला। इस तरह हिरण की जान बच गई और वो वहा से चला गया।

इस कहानी से हमे ये सीख मिलती है कि हमे सदैव अपने कर्म करते रहना चाहिए।उपर वाला हमारे साथ हमेशा अच्छा ही करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.